शुक्रवार, 16 सितंबर 2016

तेजाब पीड़िता रेशमा के जज्बे को सलाम (inspirational story of RESHMA QURESHI)

यूपी के इलाहाबाद में तेजाब हमले की शिकार हुई रेशमा कुरैशी ने साहस और जज्बे की नई इबारत लिखी है। अक्सर देखने में आता है कि तेजाब पीड़िता जिंदगीभर तेजाब के कंलक को अपने साथ ढ़ोहती रहती है। खुद को अपकृत मानकर तेजाब पीड़िताओं का जीना दूभर हो जाता है। लेकिन इन्ही के बीच रेशमा ने समाज में एक नई मिसाल पेश की है। तेजाब से चेहरा विकृत होने के बावजूद रेशमा कुरैशी ने फैशन की दुनिया में कदम रखने का साहस दिखाया और अपने इस साहस में रेशमा कामयाब भी हुई। गत दिनों रेशमा ने प्रतिष्ठित न्यूयॉर्क फैशन वीक में रैंप पर कैटवॉक कर लोगों का दिल जीता और यह संदेश दिया कि सिर्फ रंग-रूप ही असली खूबसूरती नहीं होती है, इंसान के अंदर यदि दृढ़निश्चय हो तो वह कोई भी लक्ष्य हासिल कर सकता है।

19 साल की रेशमा सफेद रंग के गाउन में रैंप पर उतरीं। वह अर्चना कोचर की डिजाइन की हुई ड्रेस में काफी अच्छी लग रही थीं। उन्हें फैशन उत्पाद कंपनी एफटीएल मोडा की ओर से सालाना फैशन वीक में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया गया था। जब वह रैंप पर कैटवॉक करते हुए लोगों के बीच पहुंचीं तब सभी ने तालियां बजाकर उनका हौसला बढ़ाया। तेजाब हमले में जख्मी हुई रेशमा ने जख्म के निशान के साथ 'टेक ब्यूटी बैक' अभियान को प्रचारित करने के लिए रैंप वॉक किया। उनके आत्मविश्वास और हौसले की लोगों ने खूब सराहना की। रैंपवाक के बाद रेशमा कुरैशी ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि यह उनके लिए जिंदगी बदलने वाला अनुभव है। इस मुकाम पर पहुंचकर रेशमा बहुत अच्छा महसूस कर रही थी। रेशमा कहती है कि 'मैं दुनिया से यह कहना चाहती हूं कि हम जैसी पीडि़ताओं को कमजोर नहीं समझा जाए। हम इसके बावजूद कुछ करने का साहस दिखा सकते हैं।'

जीजा ने फेंका था तेजाब
इलाहाबाद में 19 मई, 2004 को जब रेशमा अपनी बहन के साथ परीक्षा केंद्र जा रही थीं तब उसके जीजा ने अपने दोस्तों के साथ उस पर तेजाब फेंक दिया था। इसमें उसका चेहरा बुरी तरह झुलस गया था। इस दर्दनाक घटना में उनकी एक आंख की रोशनी चली गई। इस घटना के बाद रेशमा ने अपने हौंसले ओर अधिक बुलंद कर लिए और वह धीरे-धीरे भारत में तेजाब की खुली बिक्री खत्म करने के अभियान का चेहरा बन गई हैं।

पीड़िताओं के लिए बन चुकी है मसीहा
रेशमा कुरैशी भारत में तेजाब पीड़िताओं की आवाज बन चुकी हैं। उन्होंने यूट्यूब पर 'मेक लव नॉट स्केयर्स' नाम से वीडियो जारी किया है। इस वीडियो को रेशमा ने मुंबई स्थित अपने घर में फिल्माया है। इसका मकसद तेजाब हमले की शिकार पीड़िताओं के प्रति जागरुकता लाना और सम्मान के साथ उनको जीने का हक दिलाना है। इतना ही नहीं, रेशमा तेजाब पीड़िताओं को रोजगार दिलाने वाली एनजीओ से भी जुडी है।

सनी लियोन ने भी की तारीफ
न्यूयॉर्क फैशन वीक में तेजाब पीड़िता रेशमा कुरैशी ने अपनी फैशनेबल उपस्थिति से न्यूयॉर्क के रैंप पर आग लगा दी। इस दौरान अभिनेत्री सनी लियोन तेजाब पीडिता के साथ रैप वाक पर भावुक हो गई और उन्हें बाद में कहा, ‘‘जीवन के कुछ क्षण आप कभी नहीं भूल सकते। न्यूयॉर्क फैशन वीक में रैंप पर चलना मेरे लिए ऐसा ही एक क्षण था। मेरे लिए यह गर्व का अवसर था। रेशमा के साथ वाक करना मेरे लिए सम्मान की बात है।‘’

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें